सदर बाजार के व्यापारियों ने 75 सालों में पहली बार ली सामूहिक छुट्टी
1/3/2017
NationalDuniya

सदर बाजार के व्यापारियों ने मंगलवार को सामूहिक रुप से दुकानें बंद करके छुट्टी का आनंद उठाया। प्रत्येक माह के अंतिम मंगलवार को दुकानें बंद रखने के आह्वान पर सभी छोटे-बड़े दुकानदारों ने भी दुकान बंद रखी। हालांकि इक्का-दुक्का दुकाने खुली भी रही, लेकिन दावा है कि अगली बार से एक भी दुकान नहीं खुलेगी। माह में एक छुट्टी पक्की होने से व्यापरियों और दुकानदारों के साथ ही उनके यहां काम करने वाले श्रमिक भी खासे खुश हैं।

सदर बाजार शहर का सबसे प्राचीन और व्यस्त बाजार है। करीब 75 साल पुराने इस बाजार में उस वक्त 273 दुकाने हुआ करती थी। वक्त के साथ शहर में कई जगह बाजार स्थापित हुए, लेकिन सदर बाजार की रौनक कम नहीं हुई। आज भी यहां न केवल ग्रामीण क्षेत्रों से, बल्कि पॉश क्षेत्र में रहने वाले लोग भी रोजाना हजारों की संख्या में खरीदारी के लिए पहुंचते हैं।

वर्तमान में सदर बाजार में दुकानों की संख्या भी 800 से ऊपर हो गई हैं। स्थानीय व्यापारियों की मानें तो पिछले 75 साल के दौरान कई ऐसी घटनाएं हुईं, जिसके विरोध में बाजार बंद करना पड़ा। यह पहली बार है, जब किसी घटना के विरोध में नहीं, बल्कि सामूहिक अवकाश लेने के लिए बाजार बंद रखा गया है। करीब दस दिन पहले स्थानीय व्यापारियों और दुकानदारों की बैठक हुई, तो यह मांग प्रमुखता से उठी कि प्रत्येक माह में कम से कम एक दिन तो ऐसा हो, जब व्यापारियों और दुकानदारों के साथ ही उनके यहां काम करने वाले श्रमिकों को भी घोषित अवकाश मिले। इस मांग पर सर्वसम्मति बनी, जिसके बाद मंगलवार को पहली बार सदर बाजार बंद रहा।

 
Comment
Posted By:
Location:
Bahut accha kiya bhaiyo
Posted On: Mar 4 2017 7:14PM
Comment:
Email ID:
Posted By :
Location:
     
 
अन्य खबरें